Home अभी-अभी मातृशक्ति ने नये यातायात नियमों पर डीजीपी कानून व्यवस्था की मौजूदगी में...

मातृशक्ति ने नये यातायात नियमों पर डीजीपी कानून व्यवस्था की मौजूदगी में कार्यशाला आयोजित की।

574
0
SHARE

कपिल मलिक

मसूरी : मसूरी मातृ शक्ति के तत्वाधान में नये यातायात नियमों पर चर्चा के लिए एक शाम जनता के नाम कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था अशोक कुमार ने जनता के सवालों के जबाब दिए व उन्हें संतुष्ट किया। इस मौके पर जनता की ओर से यातायात से संबंधित कई समस्याओं की ओर पुलिस अधिकारियों का ध्यान खींचा व समाधान की मांग की।

नगर पालिका सभागार में आयोजित एक शाम जनता के नाम कार्यक्रम में महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कहा कि बिना जनता के सहयोग के पुलिस कुछ नहीं कर सकती। इसलिए जनता व पुलिस के बीच खाई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब यूरोप व अन्य विदेश के देशों में जाते हैं तो वहां कानून का पालन करते हैं तो अपने यहां क्यों नहीं करते। उन्होंने कहा कि देहरादून में पहले चार लाख वाहन थे अब 28 लाख वाहन हैं। जबकि सड़के वहीं हैं। यह हमारी पोलिसी की कमी है। उन्होंने बताया कि सिंगापुर में वाहन की कीमत छह लाख है  लेकिन लाइसेंस फीस 30लाख है। इसलिए वहा वाहन कम है और जनता पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाती है या कार पूल करके जाते हैं। मसूरी में भी कार पूलर ग्रुप है जो कि लाभदायक है। उन्होंने कहा कि तेज रफतार वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन चलाने, व यातायात नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। मसूरी में यातायात सामान्य रहे प्र्यटक परेशान न हो ऐसा प्रबंधन पुलिस नगरपालिका व अन्य संस्थाओं को मिलकर करना चाहिए। क्यो कि यहां से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव पड़ता है। मालरोड पर वाहनों को कम करने के लिए कड़े कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने ड्रग्स के बारे में कहा कि पुलिस इस ओर ध्यान देरही है और सफलता भी हासिल की है इसके लिए बच्चों में संस्कार लाने जरूरी है जिसके लिए जागरूकता होनी चाहिए।

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि यातयात नियमों का पालन सभी को करना चाहिए क्यों कि इसमें पुलिस का नहीं जनता की सुरक्षा है। पार्किंग की कमी से जाम लगता है जिसका गलत संदेश जाता है जिसके लिए पालिका तीन स्थानों पर पार्किंग का निर्माण किया जायेगा पालिका इस बार आधा बजट रोड को बनाने में लगा रही है। क्यो कि बरसात में सभी रोड खराब हो चुकी हैं। उन्होंने प्राइवेट स्कूटी संचालन को रोकने की बात भी की। वहीं कहा कि पुलिस जो वाहन सीज करती है उन्हें मालरोड से हटा कर राजपुर ले जाया जाय ताकि मालरोड की सुंदरता बनी रहे। इस मौके पर एसपी यातायात प्रकाश चंद आर्य एवं सीओ देहरादून जया बलूनी ने यातायात नियमों की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर सभासद जसबीर कौर, रजत अग्रवाल, रेनू अग्रवाल, प्रकाश मल्होत्रा, एके खुल्लर सहित अनेक लोगों ने मालरोड पर बढ़ते वाहनों पर रोक लगाने, यातायात नियमों का पालन करने, मसूरी में प्रदूषण जांच की व्यवस्था करने, रफतार पर नियंत्रण करने, सहित अनेक समस्याओं को महानिदेशक अशोक कुमार के सामने रखे जिस पर उन्होंने संतोष जनक उत्तर देकर सभी को संतुष्ट करने का प्रयास किया। कार्यक्रम का संचालन स्मृति हरि ने किया व कहा कि उनकी संस्था के छह सदस्य है जो विभिन्न क्षेत्रों में जाकर समाज सेवा का कार्य करते हैं। और इसी कड़ी में नये यातायात नियमों के बारे में जानकारी आम जनता को हो इसके लिए यह बैठक आयोजित की। इस मौके पर रेनू जैन, मोनिका अग्रवाल, पूनम जुनेजा, मतता भाटिया, रूबी गर्ग, सहित कोतवाल भावना कैंथोला, अनीता महेंद्रू, उषा चैधरी, सुभाषिनी बर्त्वाल, आरएन माथुर, जगजीत कुकरेजा, अवतार कुकरेजा, सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here