Home अभी-अभी मसूरी विधायक गणेश जोशी ने केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से की...

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से की मुलाकात।

34
0
SHARE

अरविन्द सेमवाल

देहरादून : मसूरी विधायक गणेश जोशी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने मुलाकात की। उन्होनें देश भर में किसानों को प्रोत्साहित करने वाली किसान कल्याण योजनाओं के लिए केन्द्रीय मंत्री का आभार जताया।

विधायक गणेश जोशी ने ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि नैसर्गिक अभिजनन हेतु भैंसा सांड़ों के क्रय हेतु भारत सरकार से राज्य को मिलने वाली धनराशि अवमुक्त नहीं होने के कारण प्रदेश भर में भैंसा सांड़ों की कमी है। उन्होनें बताया कि जनपद देहरादून के मसूरी विधानसभा क्षेत्रार्न्तगत विकासखण्ड रायपुर के ग्राम फुलैत, सिल्ला, भैंसवाडसैण, सिमयारी, खेत, क्यारा, छमरोली एवं सरोना के अन्तर्गत पशुपालकों द्वारा वृहद स्तर पर पशुपालन का कार्य किया जाता है और इसमें अधिक संख्या भैंस पालकों की है। राज्य में उत्तराखण्ड लाईवस्टॉक डेवलपमेन्ट बोर्ड के माध्यम से राज्य में नैसर्गिक अभिजनन हेतु भैंसा सांड़ उपलब्ध कराये जाते है लेकिन वर्तमान में भारत सरकार द्वारा यू.एल.डी.बी. को इस मद अन्तर्गत किसी भी प्रकार की धनराशि अवमुक्त नहीं हो पायी है, जिस कारण यू.एल.डी.बी. द्वारा राज्य में नैसर्गिक अभिजनन हेतु भैंसा सांड़ों का वितरण सम्भव नहीं हो पा रहा है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि राज्य की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए गाय-भैसों में नैसर्गिक अभिजनन हेतु भारत सरकार से यू.एल.डी.बी. को धनराशि अवमुक्त करें। जिससे राज्य के पशुपालकों को इस योजनान्तर्गत नैसर्गिक अभिजनन हेतु भैंसा सांड़ उपलब्ध कराये जा सकें।

केन्द्रीय मंत्री ने विधायक गणेश जोशी को इस मद के अर्न्तगत धनराशि जारी किये जाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि कृषकों के कल्याण के लिए मोदी सरकार लगातार कार्य कर रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here