Home अभी-अभी मसूरी विधायक गणेश जोशी ने शहीद दुर्गामल्ल के 75वें बलिदान दिवस पर...

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने शहीद दुर्गामल्ल के 75वें बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करे

60
0
SHARE

अरविन्द सेमवाल

देहरादून : देहरादून के केडीएमआईपी सभागार में उत्तराखण्ड नेपाली भाषा समिति द्वारा आयोजित शहीद दुर्गामल्ल के 75वें बलिदान दिवस के अवसर पर मसूरी विधायक गणेश जोशी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर मेजर दुर्गामल्ल को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद उनके परिवारजनों को भी समिति ने सम्मानित किया।
मसूरी विधायक गणेश जोशी ने कहा कि हमारा राज्य उत्तराखण्ड शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुलने वाला प्रदेश है। आजादी का युद्ध हो या कारगिल का, संसद हो या सीमा, प्रत्येक मौको पर प्रदेश के जवानों ने अपनी शहादत दी है। तभी उत्तराखण्ड को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सैनिक धाम के रुप में विकसित करने का आहवान किया है। उन्होनें कहा कि शहीद दुर्गामल्ल आजाद हिन्द फौज में मेजर थे और उन्होनें देश की आजादी के लिए फांसी पर लटकना मंजूर किया। विधायक जोशी ने समिति की मांगों पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वार्ता की बात ही। विधायक जोशी ने समिति से अनुरोध किया प्लास्टिक के गुलदश्तों के स्थान पर कली या पौंधे दिये जाए तो पर्यावरण सुरक्षित रहेगा।
समिति ने मांग की कि देहरादून हवाई अड्डा या हर्रावाला रेलवे स्टेशन या आईएसबीटी देहरादून में से किसी एक का नाम शहीद दुर्गामल्ल के नाम पर रखा जाए। प्रदेश में चल रही किसी योजना का नाम शहीद दुर्गामल्ल के नाम पर रखा जाए, सरकारी कलेण्डर में 25 अगस्त का दिन शहीद दुर्गामल्ल बलिदान दिवस के रुप में अंकित किया जाए, शहीद दुर्गामल्ल एवं वीर चन्द्रसिंह गढ़वाली के नाम पर सरकार द्वारा डॉक्यूमेंट्री बनाई जाए, जिसका प्रसारण प्रत्येक सिनेमाघर में किसी भी फिल्म के प्रारभ्भ होने से पहले किया जाए। साथ ही शहीद दुर्गामल्ल के नाम पर डाक टिकट जारी करने के सम्बन्ध में केन्द्र सरकार से अनुरोध किया जाए।
इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुखदेव राज, ले0 जनरल शक्ति गुरुंग, बीएस बराल, केएस खड़का, राजीव गुरुंग आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here