Home अभी-अभी मसूरी में भवन निर्माण में छूट प्रदान करते हुए ऊॅचाई 12 मीटर...

मसूरी में भवन निर्माण में छूट प्रदान करते हुए ऊॅचाई 12 मीटर किये जाने से होगा जनता को लाभ : विधायक गणेश जोशी

568
0
SHARE

अरविन्द सेमवाल


देहरादून : मसूरी विधायक गणेश जोशी ने देहरादून के न्यू कैंट रोड़ स्थित मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुलाकात की और उन्हें पुष्पगुच्छ देकर उनका धन्यवाद प्रकट किया। 
         मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में मसूरी के लिए भवन एवं अन्य निर्माण कार्य के दौरान छूट प्रदान करते हुए भवन की ऊंचाई 12 मीटर की गयी है। जिसके बाद विधायक जोशी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और मसूरी की जनता की ओर से उनका आभार प्रकट किया। कुछ दिन पहले ही विधायक जोशी ने मसूरी के एक प्रतिनिधिमण्डल के साथ मुख्यमंत्री से मुलाकात कर इस समस्या को हल करने का अनुरोध किया था। उन्होनें कहा कि कैबिनेट के इस फैसले से मसूरी की जनता अत्यधिक खुश है चॅूकि यह समस्या काफी लम्बे समय से चली आ रही थी।
          उन्होनें बताया कि वर्तमान में मसूरी क्षेत्र के अर्न्तगत नगर पालिका मसूरी का अधिसूचित क्षेत्र तथा 13 राजस्व ग्रामों हेतु फ्रीज जोन के अर्न्तगत मसूरी के स्थायी निवासियों को कपितय प्रतिबन्धों के अधीन 100 वर्ग मीटर निर्माण की अनुमति है तथा विकसित एवं अविकसित क्षेत्र के अर्न्तगत 150 वर्ग मीटर निर्माण की अनुमति है। उक्त क्षेत्र के अर्न्तगत वर्तमान में कोई महायोजना प्रभावी नहीं है।
मसूरी विकास क्षेत्र के फ्रीज जोन एवं नोटिफाइड क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में पर्वतीय क्षेत्र हेतु प्राविधानित उपविधि लागू होगें। इस क्षेत्र हेतु पूर्व में निर्गत सभी प्राविधानों को अधिक्रमित किया जाता है। यदि किसी क्षेत्र विशेष हेतु मा0 न्यायालय द्वारा विशेष आदेश दिये गया हो तो वह अनुमन्य होगा।
उपरोक्त प्राविधान लागू होने से मसूरी क्षेत्र के बाह्य विकसित एवं अविकसित क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार होगा। छोटे श्रेणी के भवनों आदि का निर्माण किया जा सकेगा और पर्यटन सम्बन्धी गतिविधियों का विस्तार किया जा सकेगा। पर्यटन सम्बन्धी गतिविधियों में होटल, गेसट हाउस, होम स्टे आदि सम्मिलित हैं। जिससे मसूरी नगर के कोर क्षेत्र में पर्यटकों का दबाव कम किया जा सकेगा।
विधायक जोशी ने पत्र के माध्यम से यह भी अनुरोध किया कि मसूरी की वन टाइम सेटेलमेंट योजना को भी कैबिनेट में लाया जाए और इस गम्भीर समस्या का समाधान किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here