Home अभी-अभी मसूरी को चारधाम रेल लाइन से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा।

मसूरी को चारधाम रेल लाइन से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा।

92
0

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी : मसूरी एक कार्यक्रम में पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक एके सिंघल ने कहा कि मसूरी रेल योजना में अभी विंलब है। लेकिन मसूरी को जोड़ने के लिए चारधाम रेल प्रोजेक्ट के माध्यम से विचार किया जा रहा है। क्यों कि उत्तरकाशी को योजना में लिया गया है इसी से मसूरी को जोड़ने का प्रयास है अधिक चढ़ाई बाधा है इसलिए यहाँ सुरंगों के माध्यम से रेल योजना बनाई जायेगी। इसी कारण समय लगेगा।

मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि ऋषिकेश – कर्ण प्रयाग रेल प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है। सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है व बीरभद्र से लेकर ऋषिकेश में नई लाइन बिछ रही है व ऋषिकेश में नया स्टेशन बनाया जा रहा है। मंडल के द्वारा जो भी स्वीकृति देनी थी दी जा चुकी है व उत्तर रेलवे के मुख्यालय ने इन स्वीकृतियों को पूरा कर दिया है। इस कार्य को रेल विकास निगम लिमिटेड कर रहा है। यह कार्य तीन चरणों में किया जायेगा व प्रथम चरण का कार्य 2020 तक पूरा हो जायेगा। जिसमें ऋषिकेश स्टेशन खोल दिया जायेगा। व आने वाले एक से डेढ़ साल में रेल लाइन का कार्य पूरा हो जायेगा। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल योजना में जो भी टर्नल बनेगी उसके डिजाइन व रूट तैयार कर लिए गये हैं इस योजना के तहत 12 स्टेशन बीच में बनने हैं जिसमें छह मुख्य व छह छोटे स्टेशन बनेंगे उनकी लोकेशन व उनका साइज व उसमें कितनी लाइनें होंगी उसकी लंबाई कितनी होगी सभी पर कार्य हो चुका है। काम काफी तेजी से चल रहा है। और समय में लक्ष्य को पूरा कर लिया जायेगा। यह भी कहा कि 2025 तक योजना का कार्य पूरा हो जायेगा। देहरादून रेलवे स्टेंशन के सौदर्यीकरण के बारे में उन्होंने बताया कि मुख्य मंत्री व केंद्रीय रेलमंत्री के बीच बैठक हुई है जिसमें रेल मंत्रालय व उत्तराखंड सरकार के बीच बातचीत हुई तथा रेल लाइन डेवलपमेंट आथिरिटी के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री कार्यालय में 9 अक्टूबर को अनुबंध किया है। इसके बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में नये स्टेशन को बनाया जायेगा व शीघ्र होने वाले अन्य कार्यों में दस करोड़ से अधिक के टेंडर हो चुके हैं जो स्वीकृत हो गये हैं उन पर कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि इस स्टेशन में यात्रियों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराई जायेंगी जिसमें मल्टी लेवल पार्किंग, फूड प्लाजा, सस्ता खाना, बैटरी की कारें, आदि सुविधायें मुहैया करायी जायेंगी। इस मौके पर ओकग्रोव स्कूल के प्रधानाचार्य जेपी पांडे भी मौजूद रहे।

इस मौके पर एक्टिव मीडिया प्रेस क्लब मसूरी की ओर से पूर्व अध्यक्ष बिजेंद्र पुंडीर व महामंत्री सूरत सिंह रावत ने मंडल रेल प्रबंधक एके सिंघल को स्मारिका भेंट की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here