Home अभी-अभी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 18 मार्च को

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 18 मार्च को

21
0
SHARE

 जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पुख्ता करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन शुरू कर दिया है।मुख्य नोडल अधिकारी स्वीप प्रशान्त आर्य ने बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 मैं अधिक से अधिक मतदान हेतु हेतु मतदाता जागरूकता संबंधी विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है, जिसमें जिला कार्यालय ऑडोटोरियम में सोमवार 18 मार्च, 2019 को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जिला निर्वाचन अधिकारी डा.आषीश चौहान की अध्यक्षता में किया जाएगा।
जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी स्वीप विनायक श्रीवास्त ने बताया कि शिक्षण संस्थानों से विभिन्न आयु वर्ग के छात्र/छात्रायें प्रतिभाग करेंगे। जिसमें मतदान के लिए मतदाता बैनर पर हस्ताक्षर अभियान भी संचालित होगा। कार्यक्रम में इन्टरेक्टिव सेशन, नैतिक मतदान, मतदाता जागरूकता, शहरी प्रवृत्ति धारणा, सुगम निर्वाचन एवं प्रथम बार मतदाता बनने की महत्ता आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जनपद के युवा व महिला मतदाताओं को लोकतंत्र की महत्ता के संबंध में जागरूक लाने एवं उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करना है।
उन्होंने बताया कि इन्टरेक्टिव सेशन कार्यक्रम में मतदाताओं को पीपीटी/वीडियों के माध्यम से प्रदर्शन किया जायेगा और नैतिक मतदान के मार्ग पर आने वाले बाधायें एवं बाधाओं को दूर करने के उपाय पर विचार विमर्श भी किया जायेगा। कार्यक्रम में प्रतिभागियों द्वारा प्रत्येक विषय पर प्रश्न पूछे जायेंगे जिनका उत्तर ज्यूरी(पैनल)/प्रतिभागियों के द्वारा दिया जायेगा। प्रश्नकाल के पश्चात् द्वितीय विषय हेतु पीपीटी/वीडियों प्रदर्शन किया जायेगा। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में प्रत्येक विषय के लिए समान प्रक्रिया अपर्नाइ जायेगी। विषयवार सर्वश्रेष्ठ वक्ताओं को पुरस्कृत भी किया जायेगा। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में सुगम निर्वाचन के लिए दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के संबंध में भी चर्चा की जायेगी और दिव्यांग मतदाताओं को बेहतर से बेहतर सुविधायें प्रदान की जा सके इस पर कार्य किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here