Home अभी-अभी भातिसीपु एंटी सैबोटाज प्रतियोगिता में प्रशिक्षण परिक्षेत्र ने पहला स्थान हासिल किया।

भातिसीपु एंटी सैबोटाज प्रतियोगिता में प्रशिक्षण परिक्षेत्र ने पहला स्थान हासिल किया।

334
0
SHARE

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी : भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी में आयोजित प्रथम अंतर सीमांत एंटी सैबोटाज प्रतियोगिता का समापन भव्य मार्च पास्ट के साथ किया गया। प्रतियोगिता में प्रशिक्षण परिक्षेत्र ने 543अंक लेकर पहला स्थान हासिल किया।

अकादमी परेड ग्राउंड में आयोजित प्रथम अंतर सीमांत एंटी सैबोटाज प्रतियोगिता में पांच सीमांतों की टीमों के 45 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। बल स्तर की इस प्रतियोगिता का उददेश्य जवानों को विभिन्न प्रकार की बारूद की पहचान, प्रयोग, क्रियातंत्रों एवं विस्फोटकों के जरिये बर्बाद किए जाने वाले तारगेटों की पहचान, विस्फोट की घटना से पहले किए जा सकने वाले बचावों तथा घटना के बाद संभावित नुकसान को कम करने हेतु अपनाई जाने वाली तकनीकि का सघन अभ्यास दिलाना था। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले पांच सीमांतों की टीमों के बीच चार प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें ओपन सर्च, वेहिकल सर्च, रूम सर्च व एक्सिस कंट्रोल की विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास किया गया। प्रतियोगिता में समापन के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि उप महानिरीक्षक ब्रिगेडियर राम निवास ने कहा कि यह प्रतियोगिता बल के कार्य क्षेत्र के लिए जरूरी है पूरे देश में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का नाम राष्ट्रीय स्तर पर बल के खिलाड़ियों ने रोशन किया है तथा दो बार नेशनल चैपिंयन रही है। उन्होंने कहा कि बल में पहली बार इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें श्रेष्ठ खिलाड़ियों को आने वाले समय में नेशनल पुलिस मीट में प्रतिभाग का अवसर दिया जायेगा। इस मौके पर उन्होंने विजेता टीमों को पुरस्कार वितरित किए। जिसमें प्रशिक्षण ने 543 अंक लेकर पहला, उत्तरी सीमांत ने 425 अंक लेकर दूसरा, पूवी सीमांत ने 420 अंक लेकर तीसरा, उत्तर पश्चिम सीमांत ने 396.5 अंक लेकर चैथा व उत्तर पूर्वी सीमांत ने 384 अंक लेकर पांचवा स्थान हासिल किया। इससे पूर्व सहायक सेनानी कमल मेहरा ने मुख्य अतिथि सहित अतिथियों व प्रतिभागियों का स्वागत किया व प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर सेनानी प्रशिक्षण वेणुधर नायक, डा. रोहित नौटियाल, सहित बल के अधिकारी व जवानों सहित टीमों के कोच मौजूद रहे।

प्रतियोगिता में वेहकिल सर्च में उपनिरीक्षक प्रभात बहुगुणा प्रशिक्षण परिक्षेत्र टीम ने पहला, एक्सिस कंट्रोल में उप निरीक्षक प्रभात बहुगुणा प्रशिक्षण परिक्षेत्र ने पहला, ओपन एरिया सर्च में सहायक उप निरीक्षक हर्षु प्रशिक्षण परिक्षेत्र ने पहला, रूम सर्च हेड कांस्टेबल राजेंद्र पूर्वी सीमांत ने पहला स्थान हासिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here