Home अभी-अभी बर्फबारी में पर्यटक फंसे, कई क्षेत्रों में पानी व बिजली की आपूर्ति...

बर्फबारी में पर्यटक फंसे, कई क्षेत्रों में पानी व बिजली की आपूर्ति बाधित।

214
0
SHARE

कपिल मलिक

मसूरी : पहाड़ों की रानी मसूरी में हुई भारी बर्फबारी के बाद धनोल्टी मार्ग पर कई स्थानों पर पर्यटक फंसे रहे। हालांकि प्रशासन, पुलिस व एसडीआरएफ ने रोड खुलवाने का प्रयास किया व लोगों को आस पास के होटलों में रूकवाने का कार्य किया लेकिन उसके बाद भी सैकड़ों वाहन जहां तहां रोड पर फंसे रहे व कई वाहनों में लोगों को रात काटनी पड़ी। जबकि जेसीबी से रोड खुलवाने का कार्य भी किया गया।

मसूरी धनोल्टी मार्ग पर भारी बर्फबारी के कारण सैकड़ो वाहन रास्ते में फंसे रहे। कई लोगों को पांच से दस किमी. तक पैदल चलकर आना पड़ा जबकि वाहन सड़कों पर ही छोड़ने पडे़। कई वाहनों में लोगों को रात काटने पर मजबूर होना पड़ा। बर्फ में रात भर फंसे रहे लोगों में दिलावर ने बताया कि दिल्ली, देहरादून, सिरसा सहित अनेक स्थानों के लोग रातभर बर्फ में फंसे रहे। उनका कहना था कि आस पास कोई व्यवस्था न होने के कारण वे रात भर वाहन में रहे। कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए रात भर वाहन का हीटर जलाये रखा व वाहन की इंजन बंद नहीं किया। इसी तरह कई लोग रात भर वाहनों में फंसे रहे। वहीं दूसरी ओर प्रशासन की ओर से जेसीबी से बर्फ हटाने का कार्य किया गया व रोड को खोला गया ताकि पर्यटकों के फंसे वाहन निकल सकें। जबकि लगातार बर्फ देखने आने वाले वाहनों के कारण जाम लगता रहा।

भारी बर्फ बारी के चलते आम जनता की परेशानियां भी बढ़ गई हैं लंढौर क्षेत्र में जहां पानी नहीं आया वहीं कड़ाके की सर्दी में लोगों को रात बिना बिजली के काटनी पड़ी। भारी बर्फबारी व खराब मौसम के चलते लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। लंढौर क्षेत्र में पानी नहीं आया जिसके कारण लोगों को बर्फ के बीच पानी के लिए भटकना पड़ा। कई लोगों ने बर्फ को पिघला कर पानी का प्रयोग किया। इस संबंध में जल संस्थान के सहायक अभियंता टीएस रावत ने बताया कि बर्फबारी के चलते कोल्टी पंप की विद्युत सप्लाई बंद हो जाने के कारण पंप नहीं चले जिस कारण पानी नहीं आ पाया। विद्युत विभाग की टीम कोल्टी भेजी गई है ताकि शीघ्र विद्युत आपूर्ति सुचारू हो सके व लोगों को पानी मिल सके। वहीं लंढौर क्षेत्र में मौसम के कड़कने के कारण बिजली की व्यवस्था बाधित होती रही व कई क्षेत्रो में रात से बिजली न होने के कारण लोगों को सर्दी में बिना बिजली के रात काटने को मजबूर होना पड़ा। इस संबध में एसडीओ पावर पंकज थपलियाल ने बताया कि कोल्टी पंप क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति को सुचारू करने के लिए कर्मचारियों को भेजा गया है वहीं जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं आयी वहां व्यवस्था बनाने को लेकर कार्य किया जा रहा है ताकि बिजली की आपूर्ति सुचारू हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here