Home अभी-अभी धूमधाम से मनाई गई बसंत पंचमी।

धूमधाम से मनाई गई बसंत पंचमी।

54
0
SHARE

कपिल मलिक

मसूरी : बसंत पंचमी का पर्व पर्यटन नगरी में पारंपरिक रीति रिवाजों के अनुसार मनाया गया। लोगों ने प्रातः स्नान कर मां सरस्वती की पूजा अर्चना की व मीठे चावल बनाये। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पर्व धूमधाम से मनाया गया व खेती का कार्य परंपरा के अनुसार शुरू किया गया व घरों में जौ की बाल लगाकर सुख समृद्धि की कामना की।

बसंत पंचमी का पर्व यहां धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर घरों में लोगों ने पूजा अर्चना की व मीठे चावल बनाये। इस मौके पर लोगों ने घरों में विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की। तथा आज से ही बसंत का आगमन शुरू हो जाता है। इस मौके पर एक्टिव मीडिया प्रेस क्लब ने भी कार्यालय में मां सरस्वती की पूजा की व प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि मां सरस्वती को विद्या व बुद्धि की देवी माना जाता है। इस मौके पर अध्यक्ष सुनील सिलवाल, महामंत्री सूरत सिंह रावत बिजेंद्र पुंडीर सहित सदस्य मौजूद थे।

वहीं मसूरी के आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर ग्रामीणों ने घरों में बैलों की पूजा की उनके सींगों में तेल लगाया व उसके बाद खेतों में जाकर हल लगाकर खेती के कार्य का शूभारंभ किया। तथा मीठे चावल व गुड वितरित किया। इस दौरान पारंपरिक वाद्ययंत्रों की थाप पर ग्रामीण एक स्थान पर एकत्र होते हैं और वहा से गाजे बाजों के साथ खेत में जाते हैं व खेती के कार्य की शुरूआत हल लगाकर करते हैं। वहीं घरों में जौ के पौधे चैखटों पर लगाये गये। जो कि सुख एवं समृद्धि का प्रतीक है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here