Home अभी-अभी डीएम ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर वोटर लिस्ट...

डीएम ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर वोटर लिस्ट की वितरित

117
0
SHARE

डीएम ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर वोटर लिस्ट की वितरि

उत्तरकाशी(जय प्रकाश बहुगुणा)-  जिला निर्वाचन/जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने जनपद स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों को शुक्रवार को विधानसभावार मतदाता सूची वितरीत की।
जिला सभागार में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी चौहान ने राजनैतिक दलों को फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का 1 जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रमानुसार 31 जनवरी 2019 को मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन के बाद राजनैतिक दलों को वोटर लिस्ट सौंपी। उन्होंने कहा कि जनपद के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में अन्तिम रूप से प्रकाशित फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावलियां प्रत्येक मतदेय स्थल पर संबंधित बूथ लेबिल आफिसर (बीएलओ)  के पास सर्वसाधरण के निःशुल्क अवलोकनार्थ उपलब्ध है। बीएलओ के अतिरिक्त प्रत्येक उप जिलाधिकारी व तहसील कार्यालय, जिला निर्वाचन कार्यालय में भी सर्वसाधरण की जानकारी के लिए मतदाता सूची उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि यदि अब तक भी किसी भी अर्ह सदस्य का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो उसके लिए फार्म 6 भरकर बीएलओ,ईआरओ, एईआरओ को प्रस्तुत कर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवायें।
जिला निर्वाचन अधिकारी डा.चौहान ने कहा कि जनसामान्य की सुविधा के लिए लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 के सुव्यवस्थित सम्पादन के दृष्टिगत रखते हुए जिला कार्यालय परिसर में स्थित आपदा परिचालन केन्द्र में डीसीसी (डिस्टिक कॉनटैक्ट सेंटर) की स्थापना की गई है। जिसमें टोल फ्री न0 1950 के माध्यम से निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी चौहान ने नोडल स्वीप/जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के उदद्ेश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत स्वीप महोत्सव आयोजित कराए जाए। महिला वोटरों के मतदान प्रतिषत बढ़ाने हेतु 11 फरवरी को पीजी कॉलेज प्रेरक्षागृह उत्तरकाशी में व उसी दिन तहसील बड़कोट, पुरोला व चिन्यालीसौड़ के महाविद्यालयों में उप जिलाधिकारी की उपस्थिति में स्वीप महोत्सव बृहद रूप में मनाये जाए। इसके साथ-साथ ग्रामीणों को वीवीपैट की जानकारी मुहैया कराने के लिए सोशल मीडिया के जरिए वीडियो को शेयर करें ताकि प्रत्येक ग्रामीण मतदाता को वीवीपैट की जानकारी मिल सके।
बैठक में राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी शीशपाल सिंह पोखरियाल,उत्तराखण्ड क्रान्तिदल जिला संयोजक वीडी मिनान, जेठूलाल,बीएसपी पपेन्द्र सिंह नेगी,सीपीआई महावीर प्रसाद भट्ट, सहायक निर्वाचन अधिकारी शन्तिलाल शाह, नोडल स्वीप विनायक श्रीवास्तव,सहायक नोडल वीणा त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here