Home अभी-अभी चंद्रकुंवर बर्त्वाल की 73वीं पुण्यतिथि पर संगोष्ठी व अंतर विद्यालय भाषण प्रतियोगिता...

चंद्रकुंवर बर्त्वाल की 73वीं पुण्यतिथि पर संगोष्ठी व अंतर विद्यालय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन।

151
0
SHARE

कपिल मलिक

मसूरी : चंद्र कुंवर बर्त्वाल शोध संस्थान मसूरी शाखा ने उनकी 73वीं पुण्य तिथि एवं जन्मशती समारोह आयोजित किया। इस मौके पर संगोष्ठी व अंतर विद्यालय भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें वक्ताओं ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि चंद्रकुंवर बर्त्वाल ने उस समय जब साधन नहीं थे विपरीत परिस्थितियों में कविता के क्षेत्र में वह काम कर दिखाया जो आज साधन संपन्न होने के बाद भी कोई नहीं कर पा रहा है।

लाइब्रेरी स्थित एक होटल के सभागार में आयोजित हिंदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर उदघाटन किया। व मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज की छात्राओं ने चंद्रकुवंर बर्त्वाल रचित कविता के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि चंद्र कुंवर बर्त्वाल ने इतनी कम उम्र में वह करके दिखाया जिसकी आज कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने चंद्रकुंवर बर्त्वाल शोध संसथान मसूरी को इस बात के लिए बधाई दी कि वह उनके इस महान कार्य को जनता के बीच ले जाकर युवा पीढ़ी को उसकी जानकारी दे रहे हैं। इस मौेक पर उन्होंने बताया कि वह एक पखवाडे़ के लिए युगांडा जा रहे हैं जहां विश्व में 52 देशों के विधानसभाध्यक्षों की बैठक होनी है और पहली बार उत्तराखंड को 32 सदस्यीय कार्यकारणी में स्थान दिया गया है जो बहुत बड़ी बात है। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी 11 नवंबर से 15 नवंबर तक देहरादून में देश के सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों, उपाध्यक्षों की बैठक होनी है इस सीपीए की बैठक में लोकसभा व राज्य सभा के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष भी शामिल होंगे। इस मौके पर चंद्रकुवर बर्त्वाल शोध संसथान के अध्यक्ष शूरवीर भंडारी ने सभी का स्वागत किया। इस मौके पर उन्होंने चंद्रकुंवर बत्र्वाल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं मसूरी के 15 हिंदी व अंग्रेजी विद्यालयों के प्रतिभागियों ने हिंदी काव्य में चंद्रकुंवर बत्र्वाल का योगदान विषय पर अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए उनके साहित्य पर विस्तार से प्रकाश डाला व अपनी वाकपटुता से स्रोताओं का आकर्षित किया। वक्ताओं ने चद्रकुंवर बर्त्वाल के हिंदी साहित्य में योगदान पर उनकी कविताओं का भी उल्लेख किया जो उन्हें देश के बडे़ कवियों में सुमार करते हैं। भाषण प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका डा. सुधीर गैरोला व डा. वीरेंद्र बर्त्वाल ने निभाई। कार्यक्रम को मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, विधायक प्रीतम सिंह पंवार, पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल, छावनी उपाध्यक्ष महेश चंद आदि ने भी संबोधित किया व चंद्रकुंवर बत्र्वाल के रचना संसार व उनके प्रकृति प्रेम पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नगर पालिकाअध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि चंद्रकुंवर बर्त्वाल ने हिंदी कविता में अपना विशेष स्थान बनाया और आज विश्व में उनका नाम है। इतनी कम उम्र में उन्होने उस समय के हर विषय पर लिखा और ऐसा लिखा कि सभी आश्चर्य चकित है। इससे पूर्व प्रातः मालरोड पर हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बर्त्वाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। जिसमें बड़ी संख्या में हिमवंत काव्य प्रेमी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अनिल गोदियाल ने किया। भाषण प्रतियोगिता में मसूरी के 15 हिंदी व अंग्रेजी स्कूलों के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया व अपने अंदाज में कविवर चंद्र कुंवर बत्वाल की कविताओं का अपने संबोधन में पाठ ही नहीं किया बल्कि उनपर स्व रचित कविताओं का भी पाठ किया। इस मौके पर सुरेन्द्र सजवाण, वेद विलास उनियाल, डा. सुनीता राणा, सुभाषिनी बर्त्वाल, सभासद जसोदा शर्मा, प्रताप पंवार, सुशील कुमार, दर्शन रावत, सुरेश थपलियाल, ललित मोहन काला, अजय भंडारी,नरेंद्र पडियार, पुष्पा पडियार, कविता भंडारी, अनीता धनाई सहित बड़ी संख्या में अतिथि मौजूद रहे।

चंद्र कुंवर बर्त्वाल भाषण प्रतियोगिता में वाइनबर्ग स्कूल की नंदिनी खेतान ने पहला, सीजेएम वेवरली की रिद्वमा ने दूसरा व महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कालेज के जसपाल पुंडीर ने तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं पूनम थापा, हेंप्टन कोर्ट रिया उनियाल सीएसटी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। जिसमें प्रथम आने वाले को 51 सौ, दूसरे स्थान पर आने वाले को 31 सौ, व तीसरे स्थान पर आने वाले को 21 सौ रूप्या नकद पुरस्कार दिया गया। वहीं विधान सभा अध्यक्ष की ओर से प्रथम को 5, दूसरे को 3 व तीसरे को 2 हजार व सभी 15 प्रतिभागियों को एक एक हजार रूप्ये की राशि देने की घोषणा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here