Home अभी-अभी गंगोत्री -“स्वछता ही सेवा कार्यक्रम”विधायक व डी एम ने चलाया स्वछता अभियान

गंगोत्री -“स्वछता ही सेवा कार्यक्रम”विधायक व डी एम ने चलाया स्वछता अभियान

43
0

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत गंगोत्री धाम में बृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया।

क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत एवं जिलाधिकारी डा. अषीश चौहान के नेतृत्व में तथा ओएनजीसी के सहयोग से मंदिर समिति, जिला स्तरीय अधिकारियों, एसडीआरएफ, पुलिस, वन विभाग के द्वारा मंदिर परिसर गंगोत्री व घाटों की सफाई की गई। मंदिर परिसर के आस-पास के सभी स्थानों की सफाई की गई। नगर पंचायत के द्वारा मंदिर परिसर के साथ  ही लगे क्षेत्र में कूड़ा नहीं उठाने पर विधायक ने गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए अधिषासी अधिकारी को क़ड़ी फटकार लगायी। विधायक गोपाल रावत ने नगर पंचायत गंगात्री को धाम परिसर में नियमित सफाई करने के निर्देष दिए। उन्होंने नगर पंचायत गंगोत्री को सक्त हिदायत देते हुए निर्देष दिए कि धाम की सफाई व्यवस्था बनाएं रखने हेतु पर्याप्त सफाई कर्मियों की तैनाती रखें, तथा नियमित कूड़ा उठायें। गंगोत्री धाम में जो भी धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते है, उनके आयोजकों से पहले ही लिखित रूप में गंगोत्री धाम परिसर की सफाई आदि व्यवस्थाओं हेतु धरोहर राशी  के रूप में जमा करवाएं। जिससे की धाम परिसर की सफाई व्यवस्था सुव्यवस्थित रूप से संचालित हो सके।

इस मौके पर विधायक ने गंगोत्री नगर पंचायत के सफाई कर्मियों को गर्म बर्दी एवं टोपी वितरीत की। साथ ही सफाई व्यवस्था हेतु कूड़े उठाने के लिए दो ट्राली भी वितरीत की।

जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने कहा कि 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का पखवाड़ा मनाया गया। आज स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के समापन्न के अवसर पर गंगोत्री धाम परिसर की बृहद रूप से सफाई अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि ओएनजीसी के सहयोग से व जनप्रतिनिधिगण, जिला स्तरीय अधिकारियों, एसडीआरएफ, पुलिस ने संयुक्त रूप से सफाई अभियान चलाया। जिसमें काफी मात्रा में कूड़े को एकत्रित कर निस्तारण किया गया।

इधर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री स्व.लाल बहादूर शास्त्री की 115वीं जयंती जनपद में धूमधाम से मनायी गई। नगर पंचायत गंगोत्री में जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने राष्ट्र ध्वज फहराने के साथ ही महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यापर्ण कर श्रद्धांजली दी। वहीं जिला कार्यालय परिसर में अपर जिलाधिकारी हेमंत वर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज को फहराया। महात्मा गांधी की जयंती शिक्षण संस्थानों, सरकारी गैर सरकारी कार्यालयों में भी धूम धाम से मनायी गई। शिक्षण संस्थानों में प्रातः प्रभात फेरी निकाली गई तथा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस मौके पर डीएफओ संदीप कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रषान्त आर्य,जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी वीरेन्द्र पुरी, जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल सिंह मटूड़ा, परियोजना निदेषक राजेन्द्र सिंह रावत, जिला विकास अधिकारी संजय सिंह, वरिश्ठ कोशाधिकारी हिमानी स्नेही, ओएनजीसी के भटनागर,गंगोत्री मंदिर समिति सचिव सुरेष सेमवाल, जिला पंचायत सदस्य जितेन्द्र सिह राणा,सहायक समाज कल्याण अधिकारी गोपाल सिंह राणा, सहित जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी उपस्थित थे।

सफाई कर्मियों को विधायक ने बांटे गर्म कपड़े व टोपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here