Home अभी-अभी खण्ड विकास अधिकारी ने किया सुदूर वर्ती गांव का निरीक्षण

खण्ड विकास अधिकारी ने किया सुदूर वर्ती गांव का निरीक्षण

177
0

जय प्रकाश बहुगुणा

बड़कोट : खंड विकास अधिकारी कमल किशोर पाण्डेय द्वारा सरकार की योजनाओं को घर घर तक पहुंचाने के उद्देश्य से सुदूरवर्ती ग्राम निषनी में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया।
इस ग्राम सभा में नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, होमस्टे, एन आर एल एम समाज कल्याण योजनाओं की जानकारी दी गई एवम लोगों की समस्याओं को सुना गया।

ग्राम सभा में एक मत से लोगों द्वारा आगामी नरेगा कार्य हेतु निषनी मुख्य मार्ग को पी सी सी करवाने हेतु प्रस्तावित किया गया। ग्रामीणों ने बी डी ओ से पर्यटकों द्वारा ट्रेकिंग हेतु प्रयुक्त होने वाले मार्ग में भी पक्का खरंजा बिछाने का अनुरोध किया गया। जिस पर बी डी ओ ने उन्हें जानकारी दी कि जिला पंचायत द्वारा प्रस्तावित एवम जिले से स्वीकृत नरेगा के इस कार्य पर तकनीकी स्वीकृति लेकर शीघ्र कार्यादेश किया जाएगा।
ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि नवंबर के बाद हिमपात के कारण मनरेगा का कार्य नहीं हो पाता है तथा गांव के पेयजल टैंक की मरम्मत हिमपात से पूर्व आवश्यक है। जिसपर बी डी ओ ने जे ई को निर्देश दिया कि इस कार्य का तुरंत प्राक्कलन बनवाकर नरेगा अतिरिक्त स्वीकृति हेतु जिले को भेजा जाए।
खंड विकास अधिकारी ने लोगों को होमस्टे कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन लोगों की सूची भी बनवाई जिनके पास पर्यटकों के रुकवाने हेतु कक्ष, शौचालय जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। इस पर 10 लोगों ने अपने को होमस्टे से जोड़ने हेतु उत्सुकता दिखाई। सहायक खण्ड विकास अधिकारी ने आवास योजना की जानकारी दी।
समाज कल्याण योजनाओं के लाभ से वंचित व्यक्तियों पर भी चर्चा की गई। खण्ड विकास अधिकारी ने कहा कि विमारी के कारण ,आधार बनाने में असमर्थ एक व्यक्ति के लिए आधार टीम को गांव में भेजने का प्रयास किया जाएगा ताकि उनकी पेंशन सुचारू हो सके।
इस दौरान निषनी तथा बनास में सांसद निधि के कार्यों का भी निरीक्षण किया गया। उनकी गुणवत्ता असंतोषजनक पाई जाने पर खण्ड विकास अधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। संबंधितत जे ई की इस मामले में जवाबदेही तय की जाएगी एवम विभागिय कारवाही की जाएगी। इस दौरान सहायक खण्ड विकास अधिकारी दिनेश प्रसाद बडोनी, विजय टमटा, ग्राम प्रधानआदि लोग उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here