Home अभी-अभी कैडेटो को सिखाया जा रहा लक्ष्य भेदने के गुर

कैडेटो को सिखाया जा रहा लक्ष्य भेदने के गुर

72
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

बडकोट : उत्तरकाशी जनपद के जवाहर नवोदय विद्यालय धुनगीरी पुरोला में इन दिनों जिले भर के एक दर्जन से अधिक विद्यालयों के एन सी सी कैडेट का जमावड़ा लगा हुआ है।दस दिवसीय शिविर में राष्ट्रीय कैडेट कोर के ए युवा कैडेट बिभिन सामाजिक व देश भक्ति की गतिविधियों में शामिल होकर लोगों को भी जागृत कर रहे हैं। दस दिवसीय शिविर के तीसरे दिन कैडेटों ने अपने शिविर परिसर के निकट के गांव पोरा व बसंत नगर में स्वच्छता अभियान चला कर गांव के रास्तों, प्राकृतिक पेयजल स्रोत की सफाई की।तथा पालीथीन आदि कच्चरा उठाया। एन सी सी कैडेट व अधिकारियों ने गांव में चौपाल लगा कर गांव की महिलाओं व पुरूषों के साथ बेटी बचाओ,बेटी पढाओ को लेकर गोष्ठी में लोगों को जागरूक किया।

शिविर के दौरान एनसीसी कंमाडर व अधिकारियों नें कैडेट्स को देश सेवा बधुत्व व देश की सुरक्षा में मर मिटने का पाठ पढाया वहीं फाईरिंग के माध्यम से लक्ष्य को साधनें के गुर भी सिखाये,कर्नल अजय पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि बर्फियालाल जुंवाठा महा विद्यालय पुरोला में एनसीसी सीनियर व जूनियर की 20 सीटें स्विकीर्त की गई है।

शिविर के बारे में सीएचएम अजय प्रसाद ने कहा की नवोदय विधालय में संचालित 10 दिवसीय शिविर में पहली बार जवाहर नवोदय विद्यालय के 15 छात्रों समेत जिले के राइका भटवाड़ी,मनेरी,चिन्याली सौड़, बडकोट, नौगांव गुदिंयाट गांव, पुरोला,राजगढी,गंगोरी खरादी,मुसटीक सौड,डूंडा,उतरकाशी,नकोट, राइका गैंवला और पीजी कालेज उतरकाशी समेत कुल 15 कालेजों से 430 कैडेट्स प्रतिभाग कर रहे है। शिविर में एनसीसी कैडेट्सों को देश सेवा सुरक्षा, सेवा भाव को लेकर प्रशिक्षित किया जा रहा है वहीं फाईरिंग की ट्रेनिगं देकर लक्ष्य पर निशान साधनें के गुर सिखाये जा रहे है साथ ही नजदीकी बस्ती गांव क्षेत्र में लोगों को गांव की स्वच्छता,बेटी बचाओ, व बेटी पढाओ को लेकर जागरूक अभियान चलाना भी शिविर का मुख्य उदेश्य है।

एनसीसी अधिकारियों ने शिविर संचालन में सहयोग देने को नवोदय विद्यालय प्रशासन का भी आभार जताया। शिविर में एनसीसी के कर्नल अजय पांडेय, आकाश मिश्रा, आलम सिंह, हवलदार अनुप सिंह,अर्पणा,प्रमोद रावत,एनसीसी अधिकार,कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here