Home अभी-अभी कमद में आयोजित हुआ बहुउद्देश्यीय विधिक साक्षरता शिविर

कमद में आयोजित हुआ बहुउद्देश्यीय विधिक साक्षरता शिविर

202
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : रविवार को जिला जज/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डीपी गैरोला की अध्यक्षता में ं जिला विधिक सेवा ग्राम कमद में बहुउद्देशीय विधिक साक्षरता एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में जिला जज/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डीपी गैरोला ने ग्रामीणों को उपभोक्ता संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि उपभोक्ता द्वारा कोई सामान खरीदता जाता है तो उसे उसकी रसीद अवश्य लेनी चाहिए ताकि सामान खराब होने पर उसकी शिकायत की जा सके। उन्होंने इसके अतिरिक्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मिथलेश झा द्वारा धारा 125 जा0 फौ0 के बारे में विस्तार से जानकारी दी । शिविर में सिविल जज(सी0डि0)/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उत्तरकाशी हेमंत सिंह ने ग्रामीणों को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला विधिक सेवा विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे मे विस्तारण से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि किसी भी गरीब व्यक्ति का वाद न्यायालय में विचाराधीन है और वह वकील रखने में समक्ष नही है तो उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से निःशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराया जाता है, वकील की फीस का भुगतान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किया जाता है साथ ही क्षेत्र की जनता को बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक विकास खण्डो में पी0एल0वी0 चयनित किये गये है जिनकी जो भी समस्या हो तो वे पी0एल0वी0के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान करवा सकते है। उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उत्तरकाशी द्वारा नालसा द्वारा चलाई जा रही जन-कल्याणकारी योजनाओं के विभिन्न प्राविधानों एवं मानसिक, शारीरिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों के अधिकारों, समाज के गरीब व दबे हुए व्यक्तियों के अधिकारों के संरक्षण की जानकारी दी तथा किस प्रकार से पीडित व्यक्तियों को मुफ्त कानूनी सहायता लेनी चाहिये इस सम्बन्ध में भी जानकारी दी । उन्होंने कहा कि प्राधिकरण द्वारा निःशुल्क अधिवक्ता दिये जाने हेतु पात्र व्यक्तियों के बारे में भी जानकारी दी। इसके साथ ही क्षेत्र के बाल अधिकार हेतु चलाये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ से सम्बन्धित कानूनी जानकारियों से भी ग्रामीणों को अवगत कराया। उन्होंने जन समस्याओं के निस्तारण हेतु श्री सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये कि सम्बन्धित विभाग जन समस्याओं पर अविलम्भ कार्यवाही करें।
शिविर में उपाध्यक्ष किशोर भट्ट द्वारा क्षेत्र में शिविर के आयोजन हेतु अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का आभार व्यक्त किया एवं भविष्य में इस प्रकार के शिविरों का दूर दराज के क्षेत्रों में आयोजन किये जाने हेतु आग्रह किया गया। शिविर में जे.पी. नौटियाल एडवोकेट द्वारा दहेज उत्पीडन, देवेन्द्र सिह नेगी अपर जिला शासकीय अधिवक्ता राजस्व द्वारा धारा 229 बी जमिदारी अधिनियम, धारा 161 सन्टवारा धारा-176 बंटवारा, घारा 143 भूमि के स्वरूप में परिवर्तन घारा 209 अवैध कब्जेदार की बेदखली, के0पी0 भट्ट एडवोकेट द्वारा मोटर दूर्घटन गोपाल सिहं राणा सहायक समाज कल्याण अधिकारी द्वारा समाज कल्याण कल्याण के माध्यम से चलायी जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वही पवन द्वारा बचपन बचाओं तथा बाल उत्पीडन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 110 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here