Home अभी-अभी एसएमएस से मिलेगी यात्रा मार्ग पर भूस्खलन क्षेत्रों की जानकारी

एसएमएस से मिलेगी यात्रा मार्ग पर भूस्खलन क्षेत्रों की जानकारी

91
0

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : मोबाईल एसएमएस के माध्यम से गंगोत्री व यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग में चिन्ह्ति भूस्खलन, व सम्भावित दुर्घटनाग्रस्त जोन की जानकारी बाहर से आ रहे तीर्थ यात्रियों के वाहन चालकों को मिलेगी।

जिला सभागार में जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए सड़क सुरक्षा व वाहन दुर्घटना को रोकने हेतु बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों के वाहन चालकों को गंगोत्री एवं यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर चिन्ह्ति डेंजर जोन की मोबाईल के जरिए ब्लक मैसज से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकांश वाहन चालक बाहर से आते है और उन्हें यहां की भौगोलिक स्थिति का जायजा नहीं होता है। यात्रियों एवं उनकी सुरक्षा की दृष्टि से जागरूक करने के लिए ब्लक मैसेज की शुरूआत की जा रही है। जिलाधिकारी ने दो दिन के भीतर बाहर से आ रहे तीर्थ यात्रियों के वाहन चालक का मोबाईल नम्बर का डेटा तैयार करने के निर्देश एआरटीओ को दिए।

जिलाधिकारी ने दुर्घटना सम्भावित क्षेत्र तथा मानसून सत्र में चिन्ह्ति भूस्खलन क्षेत्र में स्थायी बोर्ड लगाने के निर्देश बीआरओ व एनएच को दिए। उन्होंने कहा कि स्थायी बोर्ड में वाहन की स्पीड को दर्शाते हुए दुर्घटनाग्रस्त वाहनों की फोटो भी लगाई जाए। जिससे बाहर से आने वाले तीर्थ यात्री व वाहन चालक बोर्ड को देख सकें। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थान जहां तीर्थ यात्री अल्प विश्राम करते हैं वहां पर भी बोर्ड लगाएं जाए। इसके लिए धरासू- यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर शिव गुफा व गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर भटवाड़ी टैक्सी स्टैंड, हिना, गंगनानी में भी स्थायी बोर्ड लगाएं जाए।

जिलाधिकारी डा. चौहान ने वाहनों की ओवर स्पीड, नशेकी हालत में वाहन चलाना तथा दुपहिए वाहनों में हैलमेंट नहीं पहने वालों पर पैनी नजर रखने के निर्देश पुलिस प्रशासन को दिए।

बैठक में उप जिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह नेगी, मेजर सत्यजीत मोहंती, मुख्य शिक्षाधिकारी आरसी आर्य, प्रवीन कुमार, अधिशासी अधिकारी सुशील कुरील, अध्यक्ष टीजीएमओ गोपाल सिंह रावत, अध्यक्ष टैक्सी यूनियन भटवाड़ी दीनानाथ नौटियाल आदि उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here