Home अभी-अभी उत्तरकाशी-पंचायत चुनाव में 30 सितम्बर तक वोटर हेल्पलाइन एप से जांचे अपना...

उत्तरकाशी-पंचायत चुनाव में 30 सितम्बर तक वोटर हेल्पलाइन एप से जांचे अपना नाम – डॉ चौहान

229
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : निर्वाचक नामावली एवं वोटर आईडी कार्ड में सुधार करना हुआ आसान यदि किसी मतदाता का नाम, पता,फोटो व जन्मतिथि, वोटर लिस्ट एवं फोटो पहचान पत्र में गलत दर्शाई गई है तो उसे मतदाता स्वयं ठीक कर सकते हैं।

इसके लिए परिवार के मुखिया अथवा मतदाता को अपने एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना है। डाउनलोड होते ही ओपन करें रजिस्ट्रेशन हेतु अपना मोबाइल नंबर डालें, सेंड ओटीपी पर क्लिक करें उसके बाद ओटीपी प्राप्त होते ही वेरीफाइड पर क्लिक करें, फिर फोटो पहचान पत्र पर दिया गया इपिक नंबर से मतदाता को सर्च करें, सर्च करने के बाद मतदाता का डाटा आपके सामने खुल जाएगा । आप स्वयं अपना नाम एवं अपने परिवार के सदस्यों का नाम सत्यापित (वेरीफिकेशन )कर सकते हैं ।

इसके लिए मतदाता अपना व अपने परिवार के सदस्यों का कोई एक प्रमाण पत्र आधार कार्ड अथवा अन्य दस्तावेज जिसमें नाम सही हो की मोबाइल से फ़ोटो खींच कर एप में अटैच करनी है। फिर आपकी फैमिली ट्रैगिंग हो जाएगी जहां आपको अपने परिवार के सदस्य का सत्यापन करना है ।
सत्यापन करने के बाद आपको भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रमाण पत्र मिलेगा जिसकी आप स्क्रीनशॉट खींच कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

जिलाधिकारी /जिला निर्वाचन अधिकारीका डॉ आशीष चौहान ने जनपद के समस्त मतदाताओं को अपने मोबाइल फोन में ऐप को डाउन करने के साथ ही अपना और अपने परिवार का नाम सत्यापन (वेरिफिकेशन)करने की अपील की है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ चौहान ने जनपद के समस्त अधिकारियों /कर्मचारियों को भी एप के माध्यम से अपना व अपने परिवार का नाम सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कहा कि निर्वाचन कार्यों में लापरवाही क्षम्य नही होती है इस हेतु कड़ाई से निर्देशों का अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here