Home अभी-अभी इनरव्हील ने पांच गरीब लड़कियों को शादी का सामान भेंट किया।

इनरव्हील ने पांच गरीब लड़कियों को शादी का सामान भेंट किया।

266
0
SHARE

बिजेंद्र पुंडीर

मसूरी : इनरव्हील क्लब मसूरी ने पांच गरीब लड़कियों की शादी का सामान उपलब्ध कराया। इस मौके पर इनरव्हील क्लब की राष्ट्रीय अध्यक्ष स्मिता पिंगले ने गरीब कन्याओं को शादी का सामान व शगुन भेंट किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मसूरी इनरव्हील का यह अति महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जिसमें हर वर्ष गरीब लड़कियों की शादी कराई जाती है।

कुलड़ी स्थित होटल होराइजन में इनर व्हील के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में आने पर इनरव्हील की राष्ट्रीय अध्यक्ष स्मिता पिंगले का जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर बुके देकर आये सभी अतिथियों को स्वागत किया गया व उन्हें पहाड़ी टोपी व शाल भेंट की गई। इस मौके पर उन्होंने पांच गरीब लड़कियों की शादी का सामान लड़कियों व उनके परिजनों को सौंपा जिसमें लोहे की आलमारी, संदूक, रजाई गददे, सिलाई मशीन, दुल्हे व दुल्हन के कपडे़ व अन्य कपडे़ बैडशीट चादरें, सैंडिलें, शादी का राशन जिसमें चावल, आटा, चीनी, दालें, तेल, चाय की पत्ती, मसाले, बेसन आदि सभी जरूरी सामान भेंट किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इनरव्हील पूूरे विश्व में जरूरतमंदों की विभिन्न रूप में सेवा करता है। जिसमें रोगियों, वृद्धों, बच्चों, लडकियों की शादी आदि अनेकों सेवा के कार्य करती है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में 103 देशों में इनरव्हील है जिसमें भारत सबसे बड़ा हिस्सा है जहां 42500 सदस्य 1275 क्लबों के माध्यम से समाज के गरीब व कमजोर वर्ग की सेवा कर रही है। उन्हांेने कहा कि अगर देश के अन्य एनजीओ भी ऐसी ही सेवा करें तो भारत व समाज में बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। इस मौके पर इनरव्हील की मंडलाध्यक्ष रचना अग्रवाल ने कहा कि यह बड़े सौभाग्य की बात है कि पांच कन्याओं की शादी में सहयोग करने के कार्यक्रम के मौके पर हम मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि रोटरी के मंडल में 1600 सदस्य हैं जो समाज को नया रूप देने को कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि देहरादून में दिव्यागों की सेवा का बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया है उन्हें कृत्रिम अंग प्रदान किए जा रहे हैं। क्लब की सोच है  िकवह समाज के लिए कुछ कर सकें व इससे अन्य लोग प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि मसरी क्लब का यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है  और मसूरी क्लब की मंडल में विशेष सेवा कार्य करने की अलग पहचान है। जिसमें कन्यादान जो महादान है इस पर कार्य कर रही हैं। इस मौके पर पूर्व मंडलाध्यक्ष नीरजा पांधी ने कहा कि मसूरी का इनरव्हील क्लब समाज की विभिन्न क्षेत्रों में सेवा का कार्य कर रहा है जिसमें गरीब लड़कियों की शादी, गरीब बच्चों की शिक्षा व उच्च शिक्षा के लिए स्कालरशिप, अंगीकृत स्कूलों की जरूरतों के हिसाब से उनको सामान उपलब्ध कराना, कानूनी सलाह देना, आदि है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी रोगियों के उपचार में मदद की जाती है जो भी मदद के लिए प्रार्थना करता है उसकी पूरी जांच परख के बाद ही सेवा की जाती है। उन्होंने बताया कि गरीब कन्याओं की शादी में भी क्लब हर किस्मा का सामान उपलब्ध कराता है नकद राशि नहीं देता केवल शगन ही नकद दिया जाता है। इस मौके पर निवर्तमान मंडल अध्यक्ष पटरिशिया हिल्टन,पीडीसी मेघा बंसल, आईपीडीसी शशि कीर, पूर्व मडलाध्यक्ष डा. रश्मि ठकराल, मसूरी इनरव्हील सचिव मनीषी संघल, रीता जैन, अनीता जैन, रीना माथुर, शशि मित्तल, जया कर्णवाल, रश्मि कर्णवाल, नीतू गोयल, हर्षदा वोहरा, साधना साहनी, किरन त्रिपाठी, प्रभा अग्रवाल, सहित बड़ी संख्या में इनरव्हील सदस्य मौजूद रहे।

इनरव्हील क्लब ने पांच गरीब कन्याओं की शादी का सामान उपल्ब्ध कराया उसमें दो लड़किया अंजु व कृष्णा पुत्री गोकुल सिंह पंवार, गांव अलमस टिहरी गढ़वाल, बहनें है, दो बहने मंलिंगांर निवासी मोनिका व पूजा पंवार पुत्री जगत सिंह पंवार हैं, वहीं चमन स्टेट निवासी रेखा रावत पुत्री दयाल सिंह रावत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here