Home अभी-अभी आम जनता को लाभान्वित करें आयुष्मान योजना से-डीएम

आम जनता को लाभान्वित करें आयुष्मान योजना से-डीएम

26
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : जिलाधिकारी डॉ. आशीष चैहान ने अटल आयुष्मान योजना के अन्तर्गत जनपद की सभी जनता को लाभान्वित करने के निर्देश मख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विनोद नौटियाल को दिये। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय संयुक्त चिकित्सालयों में आयुश्मान कार्ड बनाने की व्यवस्थायें सुनिष्चित करते हुए जनपद के सभी कॉमम सर्विस सेन्टरों के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड बनाने की व्यवस्थायेंक रने के निर्देश दियें।

जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार की आयुश्मान भारत योजना की तर्ज पर ही प्रदेष सरकार ने बेहद महत्वकांक्षी अटल आयुष्मान योजना प्रारम्भ की है। इस योजना के क्षेत्रान्तर्गत जनपद के सभी परिवारों को पांच लाख रूपये तक  निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं दी जायेंगी। ये सुविधाएं सरकारी के साथ ही चिन्हित निजी चिकित्सालयों में भी दी जायेंगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विनोद नौटियाल ने अटल आयुष्मान योजना की विस्तृत जानकरी देते हुए कहा कि जनपद में लगभग 3.31 लाख परिवार योजना का लक्ष्य रखा गया है। जनपद चिकित्सालय के साथ ही सी एच सी मोरी, पुरोला, बड़कोट चिकित्सालयों में आयुश्मान कार्ड बनाने हेतु कॉमन सर्विस सेन्टर स्थापित कर दिये गये हैं जबकि चिन्यालीसौड़  सी एच सी में पंजिकरण हेतु उपकरण स्थापित करने का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि आयुश्मान कार्ड बनाने का कार्य प्रारम्भ करते हुए अभी तक 999 कार्ड बनाये गये है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्ड बनाने की गति में तेजी लाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये । साथ ही सभी काॅमन सर्विस सेन्टरों को संचालित करते हुए प्रतिदिन किस सैन्टर द्वारा कितने कार्ड बनाये जा रहे हैं की सूचना  जिला कार्यालय को उपलब्घ कराने के निर्देश भी दिये।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया की आयुष्मान योजना का लाभ लेने हेतु मरीज को चिकित्सालय में भर्ती होने पर ही उपलब्ध होगा। इस योजना में अब सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को भी लाभ मिलेगा। आयुश्मान योजना के 1350 वीमारियों का उपचार होगा। 06 लाभार्थीयों को अभी तक योजना का लाभ दिया जा चुका है। जिलाधिकारी ने योजना अन्तर्गत गरीब व गम्भीर वीमारियों को प्राथमिकता से अच्छे से अच्छा उपचार दिलाने  के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विनोद नौटियाल, चिकित्साधीक्षक डॉ. बी एस रावत, डॉ. सुजाता सिंह,  डॉ. सैयद रफी अहमद, डॉ. शैलेन्द्र बिजल्वाण, डॉ. सुभाश कुमार, धनुष रमोला, अनुज नौटियाल, मुकेश चन्द तरूण पंवार, मधु चैहान आदि मौजुद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here