Home अभी-अभी अपर जिलाधिकारी ने सुनी जनता की समस्याएँ

अपर जिलाधिकारी ने सुनी जनता की समस्याएँ

262
0
SHARE

बागेश्वर – जनसुनवार्इ दिवस में अपर जिलाधिकारी ने फरियादियों को बारी-बारी से बुलाकर उनसे सीधे संवाद करते हुए उनकी समस्याऐं सुनी तथा संबंधित अधिकारी को बुलाकर एक सप्ताह के भीतर प्राप्त शिकायातो का निस्तारण करने के सम्बन्धित निर्देश अधिकारियों को दिये। आयोजित जनसुनवार्इ में 29 फरियादी अपनी शिकायतें लेकर पहुॅंचे, जिनमें शिकायतें सडक, पानी, जालसाजीआदि से सम्बन्धित थी। अपर जिलाधिकारी ने प्राप्त शिकायतों में कर्इ शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया, अन्य शिकायतों को उन्होंने अनुश्रवण कर सम्बन्धित विभागों को एक सप्ताह के भीतर निराकरण करने के कड़े निर्देश दिये। जनसुनवार्इ मे भास्करानंद पाठक निवासी पंतकवैराली ने शिकायत की कि वंशीधर शर्मा ने बैंक मेनेजरों और अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर उनके पूरे परिवार के सदस्यों के नाम पर 70 – 80 लाख का फर्जी लोन लेकर उन पर आर्थिक, शारारिक, मानसिक और सामाजिक उत्पीड़न किया है। जनसुनवार्इ मे शिकायतकर्ता राजेन्द्र उपाध्याय कुष्माण्डा टैन्ट हाउस ने शिकायती पत्र प्रस्तुत कर कहा कि माह फरवरी में विकास खण्ड बागेश्वर के सभागार मे माननीय मंत्री रेखा आर्या के आगमन पर टैन्ट, साउन्ड, फलावर, डेकोरेशन आदि का कार्य किया गया था वर्तामान तक रुपये 49,620 का भुगतान नही मिल पाया है। उन्होने भुगतान दिलवाने की मांग की। अपर जिलाधिकारी ने परियोजना प्रबन्धक को बजट की व्यवस्था कर सम्बन्धित को शीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिये।
ग्राम प्रधान नैल भटोली हन्सी देवी ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर कमेडी से पापे स्पेशल कम्पोनेन्ट प्लान के तहत 01 किमी0 नैल होते हुये बिलेक तक मोटर मार्ग की स्वीकृति प्रदान करने के सम्बन्ध मे अपर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 लो0नि0वि0 बागेश्वर/प्रभागीय वनाधिकारी बागेश्वर को आवश्यक कार्यवाही करते हुये आख्या उपलब्ध कराने को कहा है।
प्रधान हन्सी देवी ने ग्राम पंचायत नैल के उच्च प्राथमिक विद्यालय मे मतदान केन्द्र बनाने की मांग की। उपजिलाधिकारी बागेश्वर को जॉच कर मतदान केन्द्र बनाने के निर्देश दिये। कमला देवी पत्नी राजेन्द्र प्रसाद व दीपा देवी पत्नी देवेन्द्र सिंह तथा दीवन राम आर्या ग्राम मण्डलसेरा ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर अपने घरेलू उपयोग के लिये पेयजल संयोजन कराने की मांग की, आपर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 जल संस्थान को उक्त प्रकरण मे नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
सरपंच वन पंचायत तडी गांव ने शिकायत पत्र प्रस्तुत कर कहा कि वर्ष 2012 से 2014 तक तड़ी गांव में लीसा दोहन का कार्य चलाया गया था परन्तु अभी तक रोयल्टी प्राप्त नही हुर्इ है, उन्होने लीसा दोहन हेतु ग्राम वासियो को रोयल्टी प्रदान करने की मांग की। इस सम्बन्ध मे अपर जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिये।
दिनेश बिष्ट ग्राम रतबे ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र सात-रतवे में पेयजल उपलब्ध कराने की मांग की। इस सम्बन्ध में अधि0अभि0 जल संस्थान को मौके पर जाकर पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ललिता प्रसाद पुत्र जोगा राम ग्राम काण्डे कन्याल ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर कहा कि मै बेरोजगार व्यक्ति हूॅ मुझे आजिविका चलाने हेतु मुर्गी पालन करना चाहता हूॅ। मुर्गी बाडा दिलाने की मांग की। इस सम्बन्ध मे खण्ड विकास अधिकारी बागेश्वर को प्राथी को मुर्गीबाडा दिये जाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
तारादत्त जोशी पुत्र दुर्गादत्त जोशी ग्राम बण्ड ने शिकायती पत्र प्रस्तुत कर कहा कि विकास खण्ड मुख्यालय से मटेना, जिनखाला व ग्राम बण्ड को आने वाली सड़क की सर्वे को रोकने के सम्बन्ध मे शिकायत की। जिसमे अधि0अभि0 पी.एम.जी.एस.वार्इ बागेश्वर को नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान डौला ने शिकायती पत्र प्रस्तुत कर कहा कि मुजुवा फार्म कर्मी से डौला तक 06 कि0मी मोटर मार्ग निर्माण के लिये सर्वे हो चुकी है सर्वे के 01 वर्ष बीतने के बावजूद भी कोर्इ कार्यवाही नही हुर्इ उन्होने रोड निर्माण कराने की मांग की, जिसमे अपर जिलाधिकारी ने लो0नि0वि कपकोट को 15 दिनो के भीतर उक्त मोटर मार्ग के सम्बन्ध मे कार्यवाही करते हुये आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
अपर जिलाधिकारी राहुल गोयल ने पिछले जनसुनवार्इ में आये जनशिकायतों की विभागवार समीक्षा की। कहा कि सभी अधिकारी आने वाले शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करना सुनिश्चित करें, तथा शासन स्तर के प्रकरणों को भी तत्काल प्रभाव से शासन को प्रेषित करे। कहा कि कार्यो मे लापरवाही बरतने वाले अधिकारियो पर कडी से कड़ी कार्यवाही अमल मे लायी जायेगी। समाधान पोर्टल में आने वाले शिकायतों को भी 20 दिनों से पूर्व निस्तारण करना सुनिश्चित करें। शिकायत का निस्तारण न होने पर सम्बन्धितो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here