Home अभी-अभी भारत सरकार के ईसीबीसी एक्ट को राज्य सरकार ने भी स्वीकार किया

भारत सरकार के ईसीबीसी एक्ट को राज्य सरकार ने भी स्वीकार किया

63
0

संवाद सूत्र उधम सिंह नगर

रूद्रपुर : उर्जा संरक्षण भवन संहिता (ईसीबीसी) विषय पर ईसीबीसी सेल उरेडा विभाग के तत्वाधान में जिला पंचायत सभागार में चल रहे दो दिवसीय सेमीनार का आज समापन हुआ। वरिष्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा रमेश चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि 500 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल के भवनो अथवा 50 किलोवॉट से अधिक स्वीकृत विद्युत लोड के लिये भारत सरकार के ईसीबीसी एक्ट को राज्य सरकार द्वारा भी स्वीकार किया गया। उन्होने बताया कि उर्जा संरक्षण एवं एक्ट की जानकारी के उद्देश्य से ही कार्यशाला का आयोजन किया गया। उन्होने कहा कि उर्जा की बचत व्यक्तिगत अपने घर से ही शुरूआत करने का आह्वान किया।

भारत सरकार की संस्था ब्यूरो ऑफ इनर्जी एफिसेन्सी दिल्ली एवं उरेडा मुख्यालय देहरादून के द्वारा कार्यशाला में प्रशिक्षण हेतु नामित संस्था मैसर्स ग्रीन ट्री इनर्जी बिल्डिंग के प्रशिक्षक अनुराग बाजपेयी के द्वारा उर्जा प्रदर्शन मानक, प्रौद्योगिकी में निर्माण के लिये उर्जा खपत को कम करने की विधिया, वास्तुकारो को नक्शा बनाते समय साफ्टवेयर सम्बन्धी विस्तार से जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर काशीपुर नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त एलएम मिश्रा, तहसीलदार सितारगंज विपिन चन्द्र पंत,सिचाई विभाग के रीना सिंह व कमलेश, लोनिवि के कौशल, जिला पंचायत से एनसी बहुगुणा व एमएस बिष्ट, टाटा मोटर्स से शेखर निशंक, अशोक लिलैण्ड से नीरज भट्ट, सहित स्थानीय वास्तुकार मनोज पाण्डेय आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here