Home अभी-अभी डॉ ब्रह्मानन्द मिश्रा ने उत्तरकाशी जनपद का नाम किया रोशन।

डॉ ब्रह्मानन्द मिश्रा ने उत्तरकाशी जनपद का नाम किया रोशन।

273
0
SHARE

-जितेन्द्र गौड़

देहरादून : आज भी जो गांव सड़क, स्वास्थ्य व शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है ऐसे पट्टी-गमरी ग्राम-पण्डूडी, जिला- उत्तरकाशी के श्री इन्द्रदेव मिश्रा जी के घर में जन्मे डॉ.ब्रह्मानन्द मिश्रा जी की नियुक्ति असिस्टेंट प्रोफेसर फलितज्योतिष के पद पर राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान नई दिल्ली के अगरतला परिसर में 13 नवम्बर को हुई है जिससे क्षेत्रवासी तथा परिजनों मे उत्साह का माहौल है ।
डॉ.ब्रह्मानन्द मिश्रा की प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के ही सरकारी स्कूल में हुई उसके पश्चात कक्षा 9 से आचार्य तक की शिक्षा श्रीविश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय उत्तरकाशी में सम्पन्न हुई । वर्ष 2010 मे उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार से आचार्य कक्षा में पूरे उत्तराखंड में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर इन्हें महामहिम राज्यपाल महोदया उत्तराखंड के द्वारा स्वर्ण पदक भी दिया गया ।।
बीएड तथा एम.फिल की उपाधि हासिल करने के पश्चात इन्होंने राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान नई दिल्ली के भोपाल परिसर से ज्योतिष विषय के मूर्धन्य विद्वान डॉ.अशोक थपलियाल जी के सदमार्गदर्शन में पीएच.डी की उपाधि प्राप्त की। बचपन से ही सौम्य, सुसंस्कारित,तथा परिश्रमी स्वभाव के डॉ.ब्रह्मानन्द मिश्रा ने आभावों के चलते कठोर परिश्रम तथा गुरूजनों व माता-पिता के आशीर्वाद से अपना मुकाम हासिल किया है जो जनपद उत्तरकाशी के लिए गौरव का विषय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here