रंगारंग कार्यक्रमों के साथ मना ठकराल-बनाल में देवलांग मेला

    152
    0
    SHARE

    जय प्रकाश बहुगुणा

    बड़कोट :  रवाई क्षेत्र में मनाए जाने वाले ऐतिहासिक मंगशिर बग्वाल व देवलांग मेले का शनिवार सुबह रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया।शुक्रवार को पूरी रात चले इस ऐतिहासिक मेले में पौराणिक संस्कृति की धुम रही ।देवलांग मेले में मुख्यातिथि यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत रहे ।मंगसीर की बग्वाल हमारा पारंपरिक लोक पर्व है तथा मंगसीर की बग्वाल के इस अवसर पर रवाई घाटी क्षेत्र के गैर गांव एवं गंगटाड़ी में देवलांग का यह पर्व इस बग्वाल को और भी रोचक बनाते हैं। रवाई की यह पौराणिक संस्कृति हमारी पहचान है। गैर गांव में आयोजित देवलांग मेले के इस मौके पर यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने उक्त बात कहते हुए सभी क्षेत्रवासियों को इस पर्व की शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने गैर गांव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए मैदान के विस्तारीकरण के लिए पांच लाख देने की घोषणा की।
    शुक्रवार रात को रवाई घाटी की बनाल पट्टी के गैर गांव तथा ठकराल पट्टी के गंगटाड़ी गांव में बड़े धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ देवलाग मिला मनाया गया। गैर गांव में रात्रि में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत लोक गायिका सीमा चौहान ने अपने लोकगीतों से समा बांधा तथा उपस्थित दर्शकों को थिरकने पर मजबूर किया। वही लोग गायक महेंद्र सिंह चौहान सहित अन्य लोग गायकों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विभिन्न परिस्थितियां प्रस्तुत की।
    रात्रि में संपन्न हुई है सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद प्रातकाल देवलांग मेले का आयोजन किया गया। देवलांग कार्यक्रम के अंर्तगत साठी व पानशाही दोनों तोक के ग्रामीणों ने विधिवत पूजा अर्चना के साथ देवलांग को डंडों के सहारे खड़ा किया। इस मौके पर ग्रामीणों ने ढोल नगाड़े के साथ देवलांग पर्व पर गाने वाले लोक गीतों पर खूब नाचे तथा दूर-दूर से मेले मे पहुंचे मेलार्थियों ने खूब आनंद लिया। जिसके बाद मेले में सरनौल गांव के पांडवों के पश्वाओं ने पांडव नृत्य की प्रस्तुति दी तथा गर्म लोहे की छड़ को अपनी जीभ से चाट कर लोगों को रोमांचित किया। इस मौके पर जेष्ठ उपप्रमुख प्रकाश असवाल क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रदीप गैरोला, राज्य दिव्यांग सलाहकार समिति के सदस्य सुरेंद्र रावत, सियाराम गैरोला, सरत सिंह चौहान, आचार्य सूर्य मोहन गैरोला, रमेश नौटियाल, संदीप राणा, सरदार सिंह चौहान आदि बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here