Home अभी-अभी उत्तरकाशी-कल बन्द रहेंगे जिले के विद्यालय, पढे पूरी खबर

उत्तरकाशी-कल बन्द रहेंगे जिले के विद्यालय, पढे पूरी खबर

181
0
SHARE

जय प्रकाश बहुगुणा

उत्तरकाशी : मौसम पूर्वानुमान व जनपद में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने आला अधिकारियों की आपात बैठक ली।
जिला सभागार में बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए कक्षा 1 से 12 तक के सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में 17 अगस्त को अवकाश रहेगा।

जिलाधिकारी ने तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारी,एसडीआरएफ,व सड़क महकमें के अधिकारियों को अर्लट मूड पर रहने के निर्देश दिए हैं तथा राजस्व उप निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से रहने व क्षेत्र की रिर्पोट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील स्तर पर आस्का लाईट, सेटेलाईट फोन व आपदा उपकरणों को चालू हालात में रखने के निर्देश दिए। ताकि आपात स्थिति में इन उपकरणों का किसी भी समय उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि संबंधित राजस्व उप निरीक्षक अपने क्षेत्र की नदियों,बरसाती गाड़ गदेरों पर भी विशेष नजर बनाएं रखेंगे, ताकि बारिश की ज्यादा सम्भावना होने पर अथवा नदी उफान होने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रूकवाया जा सके। उन्होंने युवा कल्याण अधिकारी को भी ग्रामीण स्तर की सूचना अपने संसाधनों के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी को देखते हुए मय संसाधन अलर्ट मूड पर रखने के निर्देश दिए। बरसात में भूस्खलन होने की ज्यादा सम्भावनाएं रहती है इसलिए चिन्ह्ति सभी भूस्खलन का पुनः निरीक्षण कर लिया जाए ताकि भूस्खलन क्षेत्रों में पूर्ण एहतिहात बरती जा सके। उन्होंने भूस्खलन क्षेत्रों लालडांग,सुखी,हेलकूगाड़,नालूपानी,पालीगाड़, डाबरकोट आदि पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी ने जनपद में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए रेडक्रास को भी सतर्क किया है। उन्होंने कहा कि रेडक्रास अपने संसाधन को तैयार रखें ताकि आपात स्थिति में संसाधनों का त्वरित उपयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि पुर्नवास की स्थिति में रेडक्रास 50 लोगों की रहने की व्यवस्था की तैयारी करना सुनिष्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि बरसात को देखते हुए 15 दिन के भीतर प्रसव होने वाली गर्भावस्था महिलाओं का डाटा उपलब्ध कराया जाए ताकि समय रहते गर्भावस्था महिलाओं को नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला चिकित्सालय में लाया जा सके।

बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट,अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह,सीएमओ डा.डीपी जोशी ,उप जिलाधिकारी आकाश जोषी,जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल,ईई सिचाई सीवी सिलवाल, ईई जल संस्थान बीसी डोगरा, सहित बीआरओ, एसडीआरएफ व आपदा क्यूआरटी टीम मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here